विश्व प्रसिद्ध द्वितीय केदार मदमहेश्वर जी के कपाट बंद होने के साथ हुआ यात्रा वर्ष 2023 का समापन

0

पंच केदारों में प्रसिद्ध द्वितीय केदार श्री मदमहेश्वर जी के कपाट बंद होने के साथ ही यात्रा वर्ष 2023 का सफल समापन हो गया है।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ( बीकेटीसी) अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि द्वितीय केदार श्री मदमहेश्वर जी के कपाट बंद होने के साथ ही इस यात्रा वर्ष 2023 का समापन हो गया है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा-मार्गदर्शन तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कुशल नेतृत्व में चारधाम यात्रा में रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि बीच के वर्षों में कोविड के कारण यात्रा बाधित हो गई थी। इस कारण प्रदेश में निराशा का वातावरण भी बन गया था। मगर मुख्यमंत्री जी के लगातार प्रयासों के बाद चारधाम यात्रा को लेकर उत्साह का माहौल बना और यात्रा ने पुराने सारे कीर्तिमान ध्वस्त कर दिए।

श्री हेमकुंट साहिब सहित चारधाम यात्रा में वर्ष 2023 में करीब 56 लाख तीर्थयात्री धामों में दर्शन पहुंचे है,जो कि पिछले वर्ष से 10 लाख अधिक हैं।

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने बताया कि श्री केदारनाथ 19 लाख 61 हजार, श्री बदरीनाथ धाम 18 लाख 41 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे। उन्होंने चारधाम यात्रा के संपन्न होने पर यात्रा व्यव्स्था से जुड़े तमाम विभागों, एजेंसियों के अधिकारियों व कर्मचारियों का आभार भी व्यक्त किया और कहा कि विपरित भौगोलिक परिस्थितियों व जलवायु के बाबजूद यात्रा व्यव्स्था से जुड़े कार्मिकों ने श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम व सरल बनाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी।

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के निर्देशों के क्रम में शीतकालीन धार्मिक यात्रा को बड़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। एतिहासिक व पौराणिक महत्व के तीर्थ स्थलों में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। ताकि शीतकाल में श्रद्धालु इन स्थलों की यात्रा कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed